Wish Dragon Film review/ Netflix Movie Wish Dragon review हिन्दी में

Netflix Wish Dragon
Netflix Wish Dragon 

Summary

अलादीन और अन्य जिन्न-ए-चिराग कहानियों की तरह , विश ड्रैगन पूरे परिवार के लिए एक मनोरंजक[Entertainment] फिल्म है।

Netflix film Wish Dragon की इस review में spoilers नहीं हैं।


Netflix Wish Dragon Movie Review


कल्पना कीजिए कि आप की कोई भी 3
इच्छाएं पूरी हो सकती है? तो आपकी 3 इच्छाएं क्या होगी, है ना मजैदार कहानी? नेटफ्लिक्स पर रीलिज ये, Wish Dragon की कहानी है ।
 


मुझे गलत मत समझना। Wish Dragon movie बुरी नहीं है। पर यह बहुत predictable है, पहला सीन देखते के साथ ही पता चल गया था कि आगे क्या होने वाला हैं या फिर मैं कुछ ज्यादा ही inteligent हूं। फिल्म हमें बच्चों के रूप में हमारे दो मुख्य पात्रों/[main character] Din और LiNa से परिचित 
[Introduce] कराती है। विडंबना यह है कि वे एक-दूसरे के करीब आते हैं दोस्त बन जाते हैं और फिर एक दिन एक दूसरे से दूर हो जातें हैं।  Li Na की दोस्ती में पागल Din ये वादा करता है कि वह एक दिन Li Na से जरूर मिलेगा।



मौसम बदला, साल बीते, LiNa और Din अब बड़े हो चुके है। Din स्कूल जाने और डिलीवरी बॉय होने के बीच संतुलन बना रहा है, जबकि लीना एक सेलिब्रिटी बन गई है। उनकी जिंदगीया अलग हो चुुुकी थी, लेकिन Din अपना वादा निभाना चाहता है। अपने रिश्ते को फिर से जगाने की कोशिश में, Din एक विशेष शाम का आयोजन करता है और यहां तक कि उसे एक उपहार भी देता है - एक चाय का बर्तन। इन सब से अनजान Din, Long नाम के एक wish dragon रिहा कर देता है, जो एक चाय के बर्तन में हजारों सालों से फंसा हुआ था । अब जब Din ने उसे आजाद कर दिया था , इसलिए Long[wish dragon] उसे 3 इच्छाएं मााांगने को कहता है । Long को रिहा करने की प्रक्रिया में, वह अपने ऊपर थोड़ी मुसिबत भी मोल लेता है।  यह पता चलत है, कुछ लोग Long[wish dragon[ के बारे में जानते हैं और अपने स्वार्थ के लिए उसका उसका उपयोग करना चाहते हैं। इसलिए अधिकांश फिल्म का हिस्सा Din को दिखाया जाता है कि Long की रक्षा करने की कोशिश करते हुए वह यह पता लगाने की कोशिश करता है कि उसे इच्छा में क्या चाहता है।



एक बार फिर, movie originality से बहुत दूर है। आप इस फिल्म और अलादीन के बीच कई समानताएं देख सकते हैं । मेरा मतलब है, Din, Aladdin नाम के अंतिम तीन अक्षर ही तो हैं। न केवल दोनों main character प्यार से प्रेरित[motive] हैं, बल्कि जिस व्यक्ति से प्रत्येक प्यार करते है वह पूरी तरह से अलग दुनिया[अमीरी-गरीबी] से है। original Genie Movies  की तरह, Long भी मुक्त/आजाद होना चाहता है। और बैकग्राउंड में एक Villian है जो Long की ताकतो को बुराई के लिए इस्तेमाल करना चाहता है।



फिल्म का सबसे अच्छा पहलू शायद एशियाई संस्कृति [Asian culture] को या फिर कहूं Chinese culture दिखाए जाने से था।  एनिमेटेड फिल्म के रूप में, चीन की वास्तुकला, भोजन और कपड़ों के बीच, इस देश की सौंदर्य को अच्छी तरह से दिखाया गया है।
बावजूद इसके कि writer और director गोरे[अंग्रेज] हैं, लेकिन फिल्म में कोई भी chinese नहीं बोलता है, यह तथ्य कि voice पूरे फिल्म में एशियाई  लोगों ने ही दी है, इससे फिल्म ज्यादा नहीं पर थोड़ी uniqueबन जाती है। Wish Dragon फिल्म Asian लोगों के लिए बनाई गई Asian culture के बारे में नहीं है, बल्कि यह फिल्म  हर किसी के लिए Asian कलाकारों द्वारा बनाई गई Asian culture के बारे में है। 



मैंने personally Din के साथ फिल्म के दृष्टिकोण की भी सराहना करता हूं, जब वह ये तय करने की कोशिश करने की कोशिश करता है की उसे  इच्छा में क्या मांगनी चाहिए, क्योंकि जब आपको कुछ भी मांगने का अवसर दिया जाता है, तो आपको वास्तव में उन चीजों के बारे में सोचने की ज़रूरत होती है जो आपके पास पहले से ही हैं।
Previous Post Next Post