Ratatouille Movie Hindi Recaps/ Ratatouille Movie Reviews हिंदी में

Ratatouille Movie Reviews


Summary
Anyone Can Cook, कोई भी chef बन सकता है, चाहेे वह कोई इंसान हो या फिर कोई चूहा।


Ratatouille 2007 Movie Recap

आपने चूहों को खाना चुराते हुए तो बहुत देखा होगा पर क्या आपने कभी किसी चूहे को खाना बनाते हुए देखा है, नहीं देखा तो इस Film में आपको यही देखने को मिलेगा।Ratatouille एनिमेटेड 3D फिल्म  2007 में रीलिज हुई थी। कहानी की शुरुआत होती है एक Remy नाम के चूहे से जो अपनी बड़ी से फैमिली के साथ में रहा करता था।  Remy कभी भी खराब खाना नहीं खाना पसंद करता था और  उसे फ्रेश फूड और अच्छी चीजें खाने और सुुंघने का भी शौक था उसका एक भाई था एमियल, वह उसे भी कहता था कि हमेशा अच्छा खाना खाओ और कभी भी खराब चुरा के मत खाओ ।

रेमी एक बहुत बड़े chef से इंस्पायर/प्रभावित था जिसका नाम गुस्तोव था, उन्होंने बुक लिखी थी जिसका नाम था Anyone Can Cook . रेमी उसी बुक को देखकर इतना ज्यादा इंस्पायर हुआ था। 


रेमी का अपनी फेमिली से अलग होना
एक दिन घर के मालिक को पता चलता है कि उसके घर के अंदर चूहे घूम रहे हैं और वह अपनी बंदूक लेकर उन्हें शूट करने लग जाती है । वह बंदूक इतना ज्यादा चलाती है कि उसकी पूरा रूफटॉप/छत ही नीचे गिर जाता है ,और  छत नीचे आता है तो वह उसे चूहों की पूरी की पूरी फैमिली दिखाई देती है और सारी चकली डर के मारे उस जगह को छोड़ने के लिए वहां से भाग निकलते हैं ।

रेमी भागते-भागते पीछे छूट गया था सारे के सारे चूहे sewer के अंदर चले जाते हैं और रेमी भी उनके पीछे-पीछे जाने की कोशिश करता है लेकिन वहां पानी कितना तेज बहाव था कि रह में उन तक नहीं पहुंच पाता है। रेमी काफी दिनों तक उनका इंतजार भी करता है लेकिन आखिरकार उसकी इमेजिनेशन उसके सामने आ जाती है यानी कि chef Gustov ।

वह उसे कहता है कि उसे यहां नहीं रहना चाहिए बल्कि उसे अपनी जिंदगी आगे बढ़ानी चाहिए । उसके बाद में अप्रैल में आकर निकल पड़ता है और वह अपनी आंखों से देखता है कि वह पहुंच चुका था‌; पेरिस में यानी कि वहां यहां पर chef Gustov का सबसे बड़ा रेस्टोरेंट है ।

Remy[चूहे] ने बनाई सूप
 रसोई के किचन का सीन दिखाया जाता है जहां पर Linguini नाम का लड़का एक लेटर लेकर पहुंचा था । उस रेस्टोरेंट का हेड chef जिसका नाम Skinner उसे job पर नहीं रखता है, लेकिन बाकी लोग उसे कहते हैं कि हमें एक ऐसे लड़के की जरूरत है जो यहां पर सफाई कर सकें । इसपर  Skinner उसे काम पर रख लेता है। और इसी टाइम Linguini के हाथों से एक सूप गिर जाता है और वह उसे वापस बनाने की कोशिश करता है। लेकिन वह सब कुछ उल्टा सीधा कर रहा था रेमी  ये सारी चीजें ऊपर से देख रहा था और वह गलती से इसे किचन के अंदर गिर जाता है। वह वहां से भागने की कोशिश करता है। वह बस वहां से बाहर निकलने ही वाला था लेकिन वह यह भी  देख रहा था कि Linguini ने उस पूरे सूूप का सत्यानाश कर दिया था। तभी उसकी इमेजिनेशन उसके सामने आ जाती है यानि कि chef की,  ओर वह उसे बताते हैं कि तुुम्हें उस सूप को ठीक कर सकते हो ।

तब रेमी  शुरू हो जाता है उस सूप को बनाने के लिए वह गैस की आंच धीरे करता है और उसके बाद में अच्छे-अच्छे मसाले उनमें डालने लगता है, पर वहां तभी Linguini आ जाता है, उसे पता चलता है कि सारे के सारे मसाले एक चूहे न डाले हैं, और वह सूप जल्दी ही कस्टमर्स को परोसा जाने वाला था।
 Skinner[Head chef] काफी ज्यादा गुस्सा था Linguini के ऊपर कि तुम इस सूप को हाथ भी कैसे लगाया इधर इनकी लड़ाई के बीच में वह सुप कस्टमर के पास चला जाता है। सभी को लगता है कि यह तो बहुत बड़ी गड़बड़ हो गई है लेकिन तभी बाहर से न्यूज़ आती है कि यह सूप तो बहुत ही ज्यादा अच्छा था।

 किसी को भी यक़ीन नहीं होता है कि Linguini ने इतना अच्छा सूप कैसे बनाया है तब स्किनर उसे  कहता है कि ठीक है लेकिन तुम्हें अगली बार फिर से बनाकर दिखाना होगा और उसी टाइम रेमी वहां  से बाहर निकलने की कोशिश करता है लेकिन सभी लोग उसे देख चुके थे। और Linguini ने उसे ग्लास के बोतल में पकड़ने में कामयाब होता है।  


चूहे के हाथों की कठपुतली 
Linguini को पता था कि यह सूप उसने नहीं बनाया था बल्कि उस छोटे चूहे ने बनाया था वह से बात करने की कोशिश करता है और रेमी  उसे सर हिला के जबाब देने लगता है तब Linguini को पता चलता है कि यह चूहा मेरी बातें समझ सकता है और सुन सकता है वह जब उस ग्लास कंटेनर को खोलता है तो रेमी  वहां से भाग निकलता है।
 और Linguini परेशान हो जाता है वह सोचता है यह एक सिर्फ चूहा है यह मेरी हेल्प कभी नहीं कर सकता है पर तभी रेमी[चूहा] उसके पास वापस आ जाता है।

Linguini, रेमी को जैकेट में डालकर किचन में ले आता है, रेमी Linguini के सर पर बैठा था और Linguini के आंखों में पट्टी बांध दिया गया था, रेमी जैसा-जैसा करने बोलता Linguini वैसा-वैसा काम करता जाता। धीरे धीरे Linguini काफी ज्यादा को परफेक्ट हो चुका था, मानिए कि एक कठपुतली की तरह रेमी जैसे-जैसे बोलता वह वैसे वैसे करता जाता।

अगले दिन Linguini  ने वहीं सूख वापिस से बनाकर रेडी कर दिया था और सभी लोगों को यकीन हो चुका था कि वह सूप Linguini ने ही बनाया था । 

क्या वह गुस्तोव का बेटा है
एक दिन स्किन अपने सारे लैटर ऑफिस में बैठकर पढ़ रहा था और तभी उसके हाथ में वह लैटर लगा जो कि Linguini ने उसे दिया था ।

 उस लेटर में लिखा था कि Linguini, गुस्तोव का बेटा है, वह लॉयर को बुलाता है और उसे सारी बात समझाता है।  लॉयर कहता है कि हो सकता है यह बात सच नहीं हो लेकिन इसे प्रूफ करना जरूरी है। तब लॉयर डीएनए टेस्ट कराने के लिए वहां से chief गुस्तोव का एक बाल ले जाता है।


फेमिली से वापस मिलना
फिर एक दिन रूमी उसके भाई Emile से मिलता है, वह दोनों वापस मिलकर काफी ज्यादा खुश थे।  Emile रेमी से कहता है कि तुम्हे वापिस से हमारे साथ चलना चाहिए। सभी तुम्हाराक इंतजार कर रहे हैं।  हम सबको लगता कि हम तुम्हें खो चुके हैं और रेमी वापिस से अपनी फैमिली के पास जाता है जहां पर उसकी वेलकम के लिए एक पार्टी रखी गई थी। उसके पिता उसे समझाते हैं कि इंसानों से जितना हो सके तो उतना ज्यादा दूर रहो तुम जितना जानते हो वह  उससे भी साथ बूरे होते हैं ।वह यह बात मानने से मना कर देता है वह कहता है कि, इंसान इतने भी बुरे नहीं होते हैं ।

अगली सुबह में रेमी जब किचन के अंदर पहुंचता है तो वह देखता है कि जल्दी किचन ओपन वाला है लेकिन अभी भी यहां पर Linguini नशे की हालत में सो रहा है ।
 
गुस्तोव की मृत्यु का कारण
 पैरिस के सबसे बड़े critic's के पास में इन्फॉर्मेशन आती है कि गुस्तोव के रेस्टोरेंट की रेटिंग वापिस से बढ़ने लगी हैं, और लोग वहां के डिश पसंद करने लगे हैं । गुसतोव के मौत का कारण Anton Ego के सिर्फ और सिर्फ एक लेख के वजह से ही थी ।  Ego ने उस लेख मे गुस्तोव की डिश के बारे में काफी बुरा रिव्यू लिखा था गुस्तोव इस दुख को बर्दाश्त नहीं कर पाया था और इसी कारण उनकी डेथ हो गई थी। 


वसीयतनामा
 Skinner को पता चलता है कि Linguini, गुस्तोव का ही बेटा है । दूसरी ओर रेमी काफी ज्यादा अकेला महसूस करने लगा था क्योंकि Linguini ने काफी दिनों से उससे बात नहीं की थी और अब रेमी को लगा रहा था कि Linguini भी बाकी इंसानों की तरह  ही है, और इसी कारण वह अपनी फैमिली का पेट भरने के लिए किचन में से चोरी करने के लिए गया था लेकिन उसके पास अभी चाबी नहीं थी। चाबी ढूंढने के लिए तब skinner के ऑफिस में जाता है तो उसे पता चलता है कि ड्राअर के अंदर गुस्तोव की वसीयत रखी हुई है और उसे पता चलता है कि Linguini ही उनका बेटा है और असली वारिस भी है इस पूरी प्रॉपर्टी का तो वह यह डॉक्यूमेंट उठाकर वहां से भागने लगता है । Skinner को पता चल चुका था कि उसके डॉक्यूमेंट चोरी हो चुके हैं वह में के पीछे काफी दूर तक जाता है लेकिन रेमी उसके हाथ में नहीं आता है । 

और आखिरकार यह डॉक्यूमेंट पहुंच चुके थे Linguini  और Colette के पास में और उसके बाद skinner को धक्का देकर उस रेस्टोरेंट से बाहर निकाल दिया गया था क्योंकि वह Linguini की पूरी प्रॉपर्टी खुद के नाम करना चाहता था। 

दोस्त दोस्त ना रहा
Linguini काफी ज्यादा फेमस हो रहा था चुका था क्योंकि सभी को पता चल चुका था कि गुस्तोब का एक वारिस भी है। और इसी दौरान Anton Ego उसे कहता है कि वह वहां अगले दिन आने वालााा है, रेस्टोरेंट का रीव्यू देेेने। Anton Ego वहीं था जिसने गुस्तोब के डििश का बूरा रीव्यू दिया था।

उसके बाद एक दिन Linguini रेमी के ऊपर चिल्ला देता है कि मुझे तुम्हारी जरूरत नहीं है तो तुम यहां से जा सकते हो और skinner इस बातचीत को देख लेता है और उसे यकीन हो जाता है कि इन सब के पीछे एक चूहे का हाथ ही था। रेमी को यह बात इतनी बुरी लगती है कि अब वह गुस्से में वह अपनी पूरी की पूरी फैमिली को ले जाता है किचन के अंदर चोरी कराने के लिए यानि कि खानी की चोरी करने के लिए। लेकिन यह चोरी करते समय  Linguini उसे देख लेता है और वह सारे के सारे चूहों को वहां से भगा देता है अब वो दिन आ गया था कि इवनिंग में Anton Ego आने वाला था गुस्तोब  के रेस्टोरेंट का रिव्यू करने के लिए।

लेकिन skinner ये सब नहीं होने देता है, वह रेमी को एक पिंजरे के अंदर पकड़ लेता है । वहां वेटर Anton Ego के पास जाता है आर्डर लेने के लिए वह कहता है कि मुझे कुछ नया चाहिए ऐसा जो कि तुम्हारे इस Menu के अंदर ना हो।  

वो सारी डिश मैंने नहीं एक चूहे ने बनाई थी
इधर रेमी उस पिंजरे के अंदर बैठकर सोच रहा था कि अब सब कुछ खत्म हो चुका है अब कुछ नहीं हो सकता है लेकिन तभी वहां पर रेमी की फैमिली आ जाती है और उसे बचा लेती है‌। किचन के  अंदर सभी chef उससे पूछने लगते हैं कि आखिर वह सूप तुमने कैसे बनाया था या फिर और कोई भी डीश तुमने कैसे बनाई थी सभी Linguini पर जोर देने लगे थे कि तुम्हें बताना ही पड़ेगा कि आखिर  यह सारी चीजें तुमने कैसे बनाई थी ।

 Linguini कोई chef नहीं था इसलिए उसे किसी भी चीज का जवाब नहीं पता था और उसी समय वहां पर रेमी पहुंच जाता है Linguini की हेल्प करने के लिए ,सभी जैसे उसे मारने ही वाले थे कि Linguini  आगे आ जाता है उसे बचाने के लिए । वह सब को बताता है आज तक जितने भी मैंने चीजें बनाई है उन सब के पीछे यह छोटा से चूहा ही है, तुम सब लोगों को यकीन नहीं होगा लेकिन इसी ने ही सारी चीज़ें बनाई है। सभी लोग उससे  काफी नाराज़ थे क्योंकि पहली बात तो Linguini ने झूठ बोला था कि उसको खाना बनाना आता है और दूसरी बात उसने एक चूहे की मदद ली थी।  सभी लोग उसका रेस्टो छोड़कर चले जाते हैं अब ना तो वहां पर कोई chef था और ना ही वहां पर कोई वेटर था। पर रेस्टोरेंट के अंदर बहुत सारे गेस्ट बैठे हुए थे , की तभी रेमी के पास उसके फादर आकर बोलते हैं कि हो सकता है हम सारे लोग कुक नहीं है लेकिन तुम हम बता सकते हो कि हमें खाना कैसे बनाना है । 

अब सारे के सारे चूहे सबसे पहले तो खुद को क्लीन करते हैं। Linguini खुद यहां पर वेटर बन जाता है सब के ऑर्डर लेने लगता है और अब पूरे किचन के अंदर कोई chef नहीं  था बल्कि हर जगह चूहे थे जो कि खाना बना रहे थे। 


Anyone Can Cook
Colette वहां पर Linguini की मदद करने के लिए वहां वापस पहुंचती है और वह देखती है कि हर जगह यहां पर चूहे कुकिंग कर रहे हैं । रेमी डीश बना लेता है और अब टाइम था जब  Ego को यह डीश परोसा जाने वाला था । Anton Ego को वह डिश बहुत पसंद आता है वह इस डिश से काफी ज्यादा इंप्रेस था और वह अब उस chef से मिलना चाहता था तब Linguini और Colette बोलते हैं कि अगर chef आपको से मिलना है तो आपको रुकना पड़ेगा जब तक सारे लोग यहां से चले ना जाएं।

 पूरा रेस्टोरेंट खाली होने के बाद Anton Ego उस chef से मिलता है, यानी कि रेमी से एक छोटा चूहा अगले दिन Ego का रिव्यु आता है इसमें लिखा था कि गुस्तोब की बात आखिर में बिल्कुल सच थी कि Anyone Can Cook मैं पेरिस का सबसे शानदार कूक इसी को मानता हूं जिसका खाना मैं कल खाकर आया हूं। लेकिन इतना सब कुछ होने के बाद में हेल्थ इंस्पेक्टर ने उस रेस्टोरेंट को बंद कर दिया था । इसी के साथ Ego की जॉब भी चली गई थी क्योंकि उसने एक चूहे के ऊपर रिव्यू लिखा था लेकिन अंत भला तो सब भला Linguini ने फिर से एक रेस्टोरेंट ओपन किया था । जिसका ओनर और कोई नहीं बल्कि रेमी था। वहां पर रेमी खुद chef था और Colette और Linguini भी वहां पर काम करते थे । Ego वहां पर बहुत बार आया करता था खासकर राय में की स्पेशल डिश खाने के लिए और इसी के साथ दोस्तों Ratatouille movie की ये कहानी यहीं पर खत्म होती है तो यह कहानी आप सभी को कैसी लगी है कमेंट करके जरूर बताइएगा। 


Previous Post Next Post