Disney+ What if...? Season 1 Episode 4 What If... Doctor Strange Lost His Heart Instead of His Hands? Review & Recaps in Hindi | KapilDevIsHere

What if...? Season 1 Episode 4 "Doctor Strange Lost His Heart Instead of His Hands?

What if...? Season 1 Episode 4 "Doctor Strange Lost His Heart Instead of His Hands?

What if...? का 4th एपिसोड आ गया है और यह थोड़ा अनएक्सपेक्टेड था। यह कहानी Dark theme के साथ आता है और हमें यहां देखने को मिलता हैं कि क्या होता है जब चेतावनी मिलने के बाद भी हम वह काम करते हैं जिसे करने के लिए सख्त मनाही होती है। समय से छेड़छाड़ करने का नतीजा काफ़ी भयानक हो सकता हैं, इसके बारे में हमें Marvel's की फ़िल्मों में बताया गया है लेकिन What if...? Season 1 Episode 4 में हम सब इसके गवाह बनते हैं। Dr. Strange (Benedict Cumberbatch) ने अपनी girlfriend Christine Palmer  (Rachel McAdams) को बचाने के लिए उस Timeline को बदल दिया और उनके इस एक गलत फैसले ने उस Universe को ख़त्म कर दिया।
 

Comic's में What if के कई सारी Story's हैं, जिनमें से कई सारे हिट हैं और What if...? का यह एपिसोड उन‌ हिट लिस्ट में शामिल हैं। मुझे What if...? Episode 4 कि स्टोरी लाइन What If? Vol.1 #18 "What If Dr. Strange Were a Disciple of Dormammu?" से inspired हैं। लेकिन पूरी तरह एक जैसी नही है तो नहीं है लेकिन कई सारे elements उस कॉमिक्स से उठाए गए हैं।

           Also Read:


What if...? के एपिसोड को मे कुछ पॉइंट्स पर आंकता हूं; पहले तो यह कि इसमें कितने मेजर चेंजेस हैं; दूसरे कितने shocking points हैं मतलब shocking elements‌ हैं और तीसरा यह कि यह फ्यूचर में आने वाले What if...? के एपिसोड और आने वाले Marvel's Movies पर कितना असर डालने वाला है। और What if Episode 4 पॉइंट्स को यह एपिसोड परफेक्टली पूरा करती है। इसमें मेजर चेंजेस की बत करें तो Dr. Strange, एक Evil character  यह बन जाता है। लेकिन अगर सिर्फ़ यही मेजर चेंज होता तो मुझे इस एपिसोड में उतना मजा नहीं आता लेकिन यहां हमें दो-दो Dr.Strange देखने को मिलते हैं; जिसकी उम्मीद मैंने बिल्कुल भी नही करी थी, सच कहूं तो शायद इस एक point की वजह से यह एपिसोड काफ़ी अच्छा अच्छा लगा।


          Shocking points
  • Dr. Strange Evil Strange बन जाता हैं।
  • एक ही Timeline में दो-दो Dr. Strange आमने-सामने आते हैं।
  • पहली बार The Watcher ने इस अनंत Universe में किसी व्यक्ति को अपना दर्शन दिया है।
  • एक जिंदगी बचाने के लिए पूरा Universe खत्म हो जाता हैं।


Ancient One (Tilda Swinton) बताती है कि जिस समय Dr. Strange अपनी girlfriend Christine को बचाने के लिए गया था उसी वक़्त उन्होंने इसी Universe में दो दो Timeline बना‌ दिया था और इसी वज़ह से एक ही Timeline में दो दो Dr. Strange आमने-सामने आ जाते हैं। हमने Dr. Strange Movie में देखा था कि Dr. Strange ने Book of Cagliostro से Magic सीखा था लेकिन इस एपिसोड में Evil Dr. Strange Cagliostro की Library पर ही पहुंच जाता है। इसलिए Dr. Strange का Evil' Dr. Strange से हारना तो साफ जाहिर था।  

Dr. Strange, Evil Dr. Strange से हार जाता है और वह समय को बदल कर अपनी girlfriend Christine को बचा लेता है। Christine को कुछ देर की जिंदगी तो मिल जाती है लेकिन यह ज्यादा देर टिकता नहीं है और समय के साथ छेड़छाड़ करने की सज़ा के रूप में Dr. Strange के पूरे Universe के साथ साथ Christine का भी अंत हो जाता हैं। इस एपिसोड में Dr. Strange एक अच्छा Lover था जो अपनी girlfriend Christine को बचाने के लिए कुछ कर सकता हैं लेकिन वह एक अच्छा Superhero' नहीं था क्योंकि उसने एक जिंदगी के लिए पूरे Universe की जिंदगी दांव पर लगा दिया। इसलिए इस एपिसोड में Dr. Strange के बजाय उन्हें Dr. Romantic कहना सही होगा।


What if...? Season 1 Episode 5 Release date: 8 September 2021



          Upcoming Movies Release Dates

  • Eternals (2021) Release Date: Nov 05, 2021
  • Spider-Man: No Way Home (2021) Release Date: Dec 17, 2021
  • Doctor Strange In The Multiverse Of Madness (2022) Release Date: Mar 25, 2022
  • Thor: Love And Thunder (2022) Release Date: May 06, 2022
  • Black Panther: Wakanda Forever/Black Panther 2 (2022) Release Date: Jul 08, 2022
  • The Marvels/Captain Marvel 2 (2022) Release Date: Nov 11, 2022
  • Ant-Man And The Wasp: Quantumania (2023) Release Date: Feb 17, 2023
  • Guardians Of The Galaxy Vol. 3 (2023) Release Date: May 05, 2023
Previous Post Next Post