How to invest first time in Stock Market | शेयर मार्केट में अपना पहला शेयर कैसे खरीदें?

Stock market दूर से जितना पेचीदा लगता है वह उतना होता नहीं है और जिन लोगों को stock market में डर लगता कि उनका सारा पैसा डूब जाएगा उन्हें बेवजह इतना डरने की जरूरत भी नहीं है। इसलिए अगर आप यह ढूंढते हुए यहां पहुंचे हैं कि stock market में निवेश कैसे किया जाता है तो आप सही जगह पहुंचे हैं, इस article में आप जानेंगे कि कैसे आप stock market अपना पहला कदम रख सकते हैं और अपना पहला stock खुद कैसे चुन सकते हैं।

किसी भी नई चीज की शुरुआत में पहला कदम हमेशा मुश्किल होता है और यही चीज आज़ में आप लोगों के लिए सरल करना चाहता हूं।

लोग कहते है कि investing/ stock market सब के लिए नहीं है लेकिन मेरा मानना है कि यह सब कर सकते हैं और सब को करना चाहिए। क्योंकि जैसा कि Warren Buffett ने कहा है...

If you don't find a way to make money while you sleep.
You'll have to work until you die.

Investing ही ऐसा विकल्प है जिसके जरिए आप अपने पैसों को काम पर लगा के ख़ुद कार्यमुक्त हो सकतें हैं। इसलिए यह आपको तय करना है कि; आपकों हमेशा काम करते रहना है और बुढ़ापे में अपने बच्चों में निर्भर होना है या अपने खुद के निवेश पर जल्द ही Financially independent होना है।




Step 1: Open Investment A/c

सबसे पहले तो आपको एक investment a/c (Demat & Trading a/c) open करना पड़ेगा जिसके जरिए आप stock market में निवेश कर सकते हैं। एक ब्रोकर चुनने में आपको ज्यादा वक्त नहीं लगाना चाहिए क्योंकि आप बाद अपना ब्रोकर बदल भी सकते हैं इसलिए तुरंत एक अच्छा सा DISCOUNT BROKER का चुनाव करें और अभी से stock market में निवेश करना शुरू कर दिजिए। Market में बहुत सारे discount broker मौजूद हैं, लेकिन Angel One, Upstox, 5Paisa, Zerodha ये काफी भरोसेमंद ब्रांड है। इनमें से आप किसी भी एक ब्रोकर का चयन कर सकते हैं। लेकिन फिर भी अगर आपको एक अच्छा discount broker का चुनाव करने परेशानी आ रही हो तो में आपको Upstox का चुनाव करने की सलाह दूंगा क्योंकि में कई सालों से इनका platform यूज़ कर रहा हूं जो मेरे हिसाब से investing के लिए बेहतर विकल्प है। 


Step 2: Trading or Investing

जब आपका brokerage a/c open हो जाता है, तब आपको सबसे महत्वपूर्ण फैसला लेना होगा। आपको यह तय करना होगा कि आप market में किस मानसिकता के साथ जाना चाहते हैं; आप Trading करके short-term profit/loss कमाना चाहते और इससे Regular income कमाना चाहते हैं या long-term के लिए investment करना चाहते हैं। क्योंकि Trading में आप stock को खरीदने से पहले ही उसे बेचने के बारे में सोचते हैं और इसके विपरित investing में आप long term के लिए पैसा लगाते हैं और अपने निवेश को compound होने देते हैं।


Step 3: Pick just one business to start 

अब, अगर आपने यह तय कर लिया है कि आप investing करेंगे और compounding के जरिए आप अपनी सम्पत्ति को बढ़ाएंगे। इसलिए अगर आप अभी अभी stock market में कदम रख रहे हैं तो मैं आपको कुछ सलाह देना चाहुंगा जिन्हें आपको हमेशा याद रखना चाहिए।

आपको एक ही कंपनी का stock चुनाव करना चाहिए। क्योंकि अगर आप ₹1000 invest कर रहे हैं और आपको उस राशि को भी Diversify करने का मन कर रहा है; जिसका मतलब है कि आप शुरुआत से ही सट्टा लगा रहे हैं। ज्यादातर लोग जो stock market में नए होते हैं वे एकसाथ बहुत सारे कंपनियों के stock किसी लॉटरी की तरह खरीद लेते हैं और यह उम्मीद करते हैं कि इनमें से किसी एक की तो लॉटरी लग जाएगी। लेकिन आपको यह सब करने से बचना चाहिए क्योंकि stock एक लॉटरी टिकट नहीं है और ना stock market किसी के अनुमान से चलाता है। Stock market को सट्टा बाजार भी कहा जाता है लेकिन मैं उम्मीद करता हूं कि आप stock market में कभी सट्टा नहीं लगाएंगे।

हर stock के पीछे एक business होता है। पता लगाएं वह बिजनेस क्या है, उसके बाद ही कोई stock खरीदें।


Step 4: Pick an easy business to understand

ऐसी कंपनियों में निवेश करें जिसका बिज़नस मॉडल या उनके काम करने का तरीका आपको समझ में आता है। ताकि जब भी उस कंपनी में कुछ बदलाव हो तो आपको पता चल पाए कि इस बदलाव के कारण कंपनी के भविष्य पर क्या प्रभाव होगा। क्या यह बदलाव कंपनी के हित में है जिससे long-term में उस कंपनी को फायदा होगा या इससे कंपनी को भविष्य में हानि होने वाली है। Stock market में share ऊपर नीचे होते रहते हैं लेकिन अगर वह कंपनी अपने प्रतियोगियों से बेहतर कर रही हैं और बेहतर करने की कोशिश कर रही है तो long term में उस कंपनी के stock से आपको फायदा ही होगा। इसलिए सिर्फ ऐसी ऐसे कंपनियों के stock पर निवेश करें जिनका Business model आपको समझ में आता हैं। 


Conclusion:

सबसे पहले तो आपको एक investment a/c open करना होगा जो सबसे आसान है। इसके लिए आप Upstox का इस्तेमाल कर सकते हैं। Upstox में a/c बनाने के बाद आप stock आसानी से Buy और Sell कर सकते हैं; लेकिन Stock market में किसी कंपनी का stock खरीदना जितना आसान है; उतना ही मुश्किल है, एक सही कंपनी में निवेश करने के लिए एक सही stock को चुनना।

उसी कंपनी के stock खरीदें जिनके business model के बारे में आपको जानकारी है। साधारण बिज़नस करने वाले stock का चयन करें जिन्हें आप आसानी से समझ सकते हैं। उसके बाद देखे कि आने वाले दस सालों में उस कंपनी का भविष्य क्या होगा। इसलिए अगर आप यह नहीं देख पाते हैं कि वह बिज़नस आने वाले दस सालों में कहां होगी तो आपको उस बिज़नस के stock नहीं खरीदने चाहिए।