How to Find Good Stock for Investing | निवेश के लिए स्टॉक कैसे चुनें?


यह आर्टिकल किन लोगों को जरूर पढ़ना चाहिए?
  1. जो stock market में नए है।
  2. जिन्हें नहीं पता कि किस कंपनी में निवेश करना है
  3. जो stock investing नियोजित (systematic) रूप से सीखना चाहते हैं


आपके पास एक Bank account तो जरूर होगा लेकिन क्या आपके पास स्टॉक खरीदने के लिए Demat Account है? नहीं है। आप Upstox में अपना Demat Account ओपन कर सकते हैं और हैं तो स्टॉक मार्केट की इस दुनिया में आपका स्वागत है। लेकिन एक बार जब आप Upstox पर अकाउंट बना लेते हैं, तो आपके मन में बहुत सारे विचार आने लग जाते हैं। यह तय करना मुश्किल होता है कि किस कंपनी में निवेश करना है।


इसलिए मेंने आपके लिए एक नई सिरीज़ तैयार किया है। आज, पहले भाग में, मैं बात करने जा रहा हूँ कि कंपनी के प्रदर्शन (performance) के आधार पर अच्छे स्टॉक कैसे खोजें।



1. एक अच्छी कंपनी खोजें

ज्यादातर लोग मुनाफा कमाने के लिए stock market में निवेश करते हैं। हालांकि, share market में निवेश करके लाभ कमाने के लिए कुछ शर्तें हैं। वह शर्तें क्या है? आपको अच्छी कंपनियों में निवेश करना चाहिए।

यह तो मुझे पता है। हां! मुझे पता है कि यह आपको पता है।

अक्सर, stock market में investment के दृष्टिकोण से एक अच्छी कंपनी एक ऐसी कंपनी को कहा जाता है जो भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करके बहुत पैसा कमा सकती है। इसलिए, शेयर मार्केट में किसी कंपनी के भविष्य का पुर्वानुमान (prediction) लगा पाना बहुत महत्वपूर्ण है। तभी आप अपने निवेश (investment) पर रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं।



2. यह सुनिश्चित करें कि कंपनी पैसा कमा रही है।

एक कंपनी का एक ही इरादा होता है या कहें कि एक कंपनी का प्राथमिक उद्देश्य पैसा कमाना होता है।

इसलिए, किसी कंपनी के भविष्य का पुर्वानुमान करने के लिए पहली चीज कंपनी का प्रदर्शन (performance) होता है। जिसे उस कंपनी के Financial statements को देखकर पता लगाया जा सकता हैं।

प्रदर्शन एक रिपोर्ट कार्ड की तरह होता है जो दिखाता है कि किसी कंपनी ने पिछले वर्षों में कितनी अच्छी कमाई की है। 

अगर साल दर साल कंपनी के प्रदर्शन में लगातार सुधार हो रहा है, तो इसका मतलब है कि कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

ऐसा हमेशा नहीं होता है पर जो कंपनियां साल दर साल अच्छा कर रही है, उनके भविष्य में अच्छा करने की अधिक संभावना है, है ना? यह पुर्वानुमान करना कॉमन सेंस है कि एक कंपनी जिसने अतीत में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है, वह भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करती रहेंगी।



कंपनी का प्रदर्शन देखते समय, सबसे पहले दो चीजों की जांच करें।

Revenue : वह राशि जो एक कंपनी सामान बेचकर या सेवाएं प्रदान करके कमाती है। यदि कंपनी जिस उद्योग क्षेत्र में काम करती है उसके भविष्य में बढ़ने की संभावना है, या यदि वह अपने प्रतिस्पर्धियों (competitor) की तुलना में अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल करती है, तो बिक्री में लगातार वृद्धि होगी। इसके जरिए आप देख सकते हैं कि कंपनी कितनी प्रतिस्पर्धी (competitive) और कंपनी का बिज़नस कितना आगे बढ़ रहा है।

Operating Profit : यह एक investor के नज़रिए से सबसे महत्वपूर्ण प्रदर्शन संकेतक है।

एक कंपनी को उत्पाद बनाने के लिए कच्चे माल की आवश्यकता होती है, और बाजार हिस्सेदारी को सुरक्षित करने के लिए विपणन व्यय (marketing expenses) की आवश्यकता होती है। इन operating expenses को sales से घटाने के बाद, शेष लाभ को Operating Profit कहा जाता है। 
 
एक कंपनी जो अच्छी तरह से बिज़नस करती है वह कम खर्चे पर/ उचित लागत पर एक स्वस्थ operating profit कमाती है।

यह तो बहुत आसान नहीं है?
बिल्कुल नहीं।
हालांकि, सिर्फ इसलिए कि पिछला प्रदर्शन अच्छा था, इस बात की कोई गारंटी नहीं होता है कि भविष्य का प्रदर्शन भी अच्छा होगा। इसलिए, पिछले प्रदर्शन के अलावा, विशेषज्ञों द्वारा प्रदान किए गए पूर्वानुमानों को ध्यान देना भी आवश्यक है।

Tikertap पर आसानी से कंपनी के financial statement देखें

Tikertap Financial statement



Tikertap में, आप कंपनी के प्रदर्शन के साथ-साथ कई विशेषज्ञों के द्वारा प्रदान कंपनियों के प्रदर्शन पूर्वानुमानों (forecast) का औसत मूल्य (average price) देख सकते हैं।
Tikertap Forecast



3. देखें कि आपकी कंपनी किससे पैसा कमा रही है?

क्या आपको ऐसी कंपनी ख़ोज की है जिसमें आप कंपनी के साल दर साल के प्रदर्शन की जांच के माध्यम से ख़ोज की हैं? क्या आपने निवेश के लिए कंपनी के पिछले प्रदर्शन के आधार पर एक कंपनी की ख़ोज की हैं। उस परिस्थिति में यह देखना भी बहुत जरूरी है कि कंपनी कैसे पैसा कमा रही है। ख़ासकर यह जांचें कि वर्तमान में कौन सा बिज़नस चल रहा हैं और प्रत्येक व्यवसाय से कितना पैसा आ रहा हैं।

यह हमें कंपनी के व्यवसाय, बिज़नस के बड़ा होने की क्षमता और कंपनी के भविष्य का पूर्वानुमान लगाने में सटीकता को बढ़ाने मददगार साबित होता है। इसके अलावा, आपका उस कंपनी में भरोसा बढ़ जाता हैं जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं। और यक़ीन मानिए किसी भी कंपनी पर भरोसा बनाए रखना बहुत जरूरी है; खासकर जब आप stock market में Investment करना चाहते हैं। क्योंकि स्टॉक मार्केट में निवेश एक long-term के लिए किया जाता है और अगर आपको उस कंपनी के भविष्य पर भरोसा नहीं है तो आप stock market में होने वाले नियमित उतार चढ़ाव के कारण के कोई भी long-term investment नही कर पाएंगे।


Conclusion:

आप स्टॉक मार्केट में नए हैं तो अपना पहला स्टॉक खरीदने के लिए कोई जल्दबाजी ना करें। सबसे पहले एक अच्छी कंपनी खोजें जो पिछले कुछ सालों में फायदेमंद स्टॉक रही हैं। लेकिन जैसा कि किसी ने कहा है...

स्टॉक खरीदने का इंतजार ना करें
स्टॉक खरीदने के बाद इंतजार करें।

इसलिए अगर आप तुरंत कोई स्टॉक बिना रिसर्च किए खरीदना चाहते हैं तो मार्केट में चल रही उन नामी कंपनियों के स्टॉक खरीदें जो पिछले कुछ दशकों से मार्केट लीडर बनी हुई हैं। उन कंपनियों के शेयर खरीदे जिनके भरोसेमंद ब्रांड काफ़ी सालों से मार्केट में चल रहे हैं और काफ़ी मशहूर हैं जिन्हें कोई दूसरा प्रोडक्ट्स आसानी से उसका स्थान नहीं ले सकता हैं। HUL, Asian Paints, ITC, Wipro और TCS जैसे शेयर खरीद सकते है, जो सालों से मार्केट में बने हुए हैं और निवेशकों को आकर्षित रिटर्न दे रहे हैं।

उम्मीद है कि इस आर्टिकल से आपको स्टॉक मार्केट के बारे में उपयोगी जानकारी मिली है। आखिर तक बने रहने के लिए धन्यवाद!