How to get rich with zero risk | बिना रिस्क से अमीर बनने का तरीका ?

सबसे पहले तो आपको यह तय करना है कि आपके लिए अमीर बनने का मतलब क्या है? हर किसी के लिए इसकी परिभाषा अलग अलग हो सकती हैं। अमीर होने का मतलब किसी के लिए करोड़ रुपए बैंक अकाउंट में होना है तो किसी के लिए जिंदगी भर काम नहीं करने जितना पैसा जमा करना है, किसी के लिए दुनिया के Top 10 अमीर व्यक्तियों में अपनी जगह बनाना हो सकता हैं। 

हर किसी के लिए अमीरी का मतलब अलग होता हैं जिन्हें हर व्यक्ति खुद परिभाषित करता है, इसलिए यह जरूरी है कि आपके लिए अमीर बनने का मतलब क्या है, बिना यह जाने कि आपको जाना कहां है मंजिल तक पहुंचाना मुश्किल हो जाता हैं। इस पोस्ट में अमीर होने की परिभाषा "कम से कम एक करोड़ की सम्पत्ति होना है" हम यह मानकर चलते हैं।


"बिना रिस्क के करोड़पति होना" क्या यह मुमकिन है? जवाब है, हां। कैसे? आप इस आर्टिकल में जानेंगे।


आपने सुना होगा जितना ज्यादा रिस्क होता है उतना ही ज्यादा रिटर्न मिलता है यानी जितना ज्यादा रिस्क होता है उतना ही जल्दी अमीर बनने की संभावना होती है। लेकिन हम इसमें 0 रिस्क के साथ अमीर बनने की बात कर रहे हैं तो इसमें आपको रिस्क के बजाय कुछ अलग चीज़ निवेश करना होता है; वह है आपका वक़्त (समय) और आप निश्चित रूप से अमीरों में गिने जाएंगे।

How to get rich with zero risk | बिना रिस्क से अमीर बनने का तरीका ?



1. Get 9 to 5 Job.

यह जाहिर सी बात है कि अमीर बनना आसान नहीं है क्योंकि अगर यह आसान होता सब कोई अमीर होता। अमीर बनना सबके बस की बात नहीं है लेकिन हर वह व्यक्ति जो नियमित रूप से निवेश करता है वह आसानी से कुछ दशकों में अमीर बन सकता है। इसके लिए आपको बस कुछ नियमों का पालन करना पड़ेगा। आपको बिना शक किए कम से कम 25 सालों तक इन नियमों का कठोरता से पालन करना पड़ेगा। उसके अगले ही दिन जब आप सुबह नींद से जागेगें तो आप अमीरों की जिंदगी की जी रहे होंगे और आपकी दौलत हर दिन आपके बिना कुछ किए दिन ब दिन बढ़ रही होगी। 


यह तरीका सुनने में जितना आसान लगता है इसे करना भी उतना ही आसान है लेकिन हर व्यक्ति जल्दी से जल्दी अमीर बनने की चाह में बीच रास्ते ही अपना रास्ता बदल लेते हैं वह इस तरीके के नियमों का आखिर तक पालन नहीं कर पाते हैं। ज्यादातर लोगों को अमीर बनने तरीका पता है लेकिन वह उन तरीकों का इस्तेमाल करने के बजाय वे उन तरीकों को ही बदलने की कोशिश करने में अपना समय बिता देते हैं और इसलिए आज हर व्यक्ति को अमीर होने का फोर्मुला पता होने के बावजूद ज्यादातर लोग अमीर नहीं बन पाते हैं।


9 से 5 वाली जॉब आपको अमीर नहीं बना सकता हैं लेकिन आपके अमीर बनने के लिए यह बहुत जरूरी है।अमीर बनने के लिए सबसे पहला कदम आपको हर महीने अपने आय का कुछ हिस्सा निवेश करना होगा। इसलिए यह बहुत आवश्यक है कि आप प्रारंभ में कोई 9 से 5 वाली कोई नौकरी शुरू करे। 



अमीर बनना आसान है लेकिन इसके लिए अमीर बनने के इस प्लान पर साल दर साल तक बने रहना आसान नहीं होता हैं और यही पर अमीर और गरीब लोगों का चुनाव होता हैं। जो लोग बीच में ही सब्र ना होने के कारण इस रास्ते पर चलना छोड़ देते हैं वह कुछ हासिल नहीं कर पाते हैं लेकिन जो अपने Financial Planning पर डटे रहते हैं वह एक निश्चित अवधि के बाद आखिरकार अमीरों की जिंदगी हासिल करने में कामयाब ज़रूर होते हैं।


2. Build a 6 month Emergency Fund.

जिस दिन से आप 9 से 5 वाली कोई जॉब करना शुरू करते हैं उसी दिन से आप Stock Market, Real Estate, REIT में निवेश करना शुरू कर दिया होगा लेकिन इसके अलावा आपके एक और चीज करने की जरूरत है। Covid pendamic ने यह साफ जाहिर कर दिया था कि कोई भी जॉब परमानेंट नहीं है कभी भी, किसी भी वक़्त आपको जॉब से निकाला जा सकता है। इसलिए ऐसे वक्त का सामना करने के लिए आपके पास एक emergency fund होने से आप निश्चित हो सकतें हैं और उस अवधि में जब आप नया काम ढूंढ रहे होंगे तब आप एमरजेंसी फंड का उपयोग कर सकते हैं।


आपको कम से कम 6 महीने का emergency fund अलग से रखना चाहिए ताकि अगर किसी कारणवश आपको पैसों की तंगी होने लगे तो आपको अपने निवेशो से पैसे निकालने की जरूरत ना पड़े।  


अमीर बनने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको यह तय करना है कि मुश्किल से मुश्किल हालातों में भी आपको निवेश किए हुए पैसों को हाथ नहीं लगाना है। अगर आप यह सुनिश्चित कर लेते हैं तो समझिए कि आप अमीर होने के बस कुछ कदम ही दूर है।


3. Invest 20% of your Income.

Money can't buy Happiness (पैसों से खुशियां नहीं खरीदी जा सकती)। मुझे यह याद नहीं है कि मेंने पहली बार यह डायलॉग कहां सुना था लेकिन मुझे हर उस समय यह डायलॉग याद आता था जब मुझे कुछ पैसो की जरूरत होती है लेकिन मेरे पास उतने पैसे नहीं होते थे। लेकिन जब मैंने इस डायलॉग पर गौर किया तो लगा कि यह बस उन लोगों के बहाने है जो अमीरों की जिंदगी प्राप्त करने में नाकामयाबी हासिल हुई है। Money can't buy Happiness यह डायलॉग सिर्फ अमीरों के मुंह से सुनना अच्छा लगता है। अगर आप अमीर नहीं है तो यह सिर्फ एक बहाने की तरह काम करेगा। क्योंकि जो अमीर नहीं है (Money can't buy Happiness but---) "पैसों से खुशियां नहीं खरीदी जा सकती" यह सच हो सकता है, (--it can Sell Sadness) "लेकिन इससे दुःख जरूर बेचे जा सकते हैं"।


50/30/20 Rules से अपनी आय का बिभाजन करें और अपनी आय का 20% Investing के लिए अलग रखें। अगर 50/30/20 Rules पेचीदा लगता है तो बस एक साधारण नियम का पालन करें सबसे पहले अपनी आय का 20% या अधिक निवेश करे उसके बाद शेष राशि का प्रयोग अपने दैनिक खर्चों पर खर्च करें। याद सबसे पहले निवेश करने के लिए पैसा अलग कर लेने के बाद ही अपने दैनिक खर्चों पर खर्च कर अगर आप अपने दैनिक खर्चों पर पहले आय खर्च करते हैं तो आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण करने में मुश्किल आ सकती है जिससे आपकी आय में से निवेश के लिए पैसे में कमी आ सकती हैं।


प्रारंभ में कम से कम अपनी आय का 20% Invest करने की कोशिश करे और जब आपकी 9 से 5 वाली जॉब से प्रोमोशन मिल जाए या आपकी सैलरी में वृद्धि होती हैं तो इस नंबर को 30% तक ले जाने की कोशिश करे। याद रखें प्रारंभ में आप अपनी आय का जितना अधिक प्रतिशत निवेश करेंगे आपका निवेश आपको उतनी ही तेजी से अमीर बनाने के लिए काम करेगी।



Money can't buy Happiness. पैसों से खुशियां नहीं खरीदी जा सकती यह सच है कि नहीं लेकिन अगर यह सच है तो शायद कहने वाले का मतलब यह रहा होगा कि पैसों से सीधे खुशियां नहीं खरीदी जा सकती हैं; लेकिन पैसों से आप वह चीजें जरूर खरीद सकते है, जो आपको खुशी देती है।



4. Start and Invest 100% of side Job.

यह जाहिर है कि अगर आपको अमीर बनना है तो आपको अपने पैसों को निवेश करना होगा। बिना निवेश किए अमीरों की जिंदगी जीने के सपने देखना काफी मुश्किल है। इसलिए यह जाहिर है कि निवेश है तो अमीरी है, बिना निवेश के अमीरी नहीं इसलिए निवेश में जितना हो सके उतना पैसा निवेश करना अच्छा है। इसलिए आपको अपने 9 से 5 वाली जॉब के अलावा एक साइड जॉब करना शुरू कर देना चाहिए।


Side Job के रूप में आप कुछ भी कर सकते हैं; जैसे कि आप एक YouTube या Blogging कर सकतें हैं या Upwork या Fiverr जैसी वेबसाइटों पर कुछ घंटे काम करके एक्सट्रा इनकम कमा सकते हैं। इसमें आपको आफिस जाने की जरूरत नहीं है आप work from home वाले काम कर सकते हैं। इसमें घर बैठे-बैठे ही कुछ समय देकर आप एक्सट्रा पैसे कमा सकते हैं और उससे प्राप्त आय का 100% पैसा निवेश में लगाए।



Conclusion:

अमीर बनने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन अगर आप ऊपर बताए गए सिर्फ इन चार चीजों को अपनी जिंदगी में लागू/प्रयोग करते हैं तो में यह नहीं कहूंगा कि आप तुरंत अमीर बन जाएंगे लेकिन आप अमीर बनेंगे ज़रूर चाहे इसमें थोड़ा वक़्त क्यों ना लग जाएं। थोड़ा सब्र रखें अमीरी की मंजिल करीब ही है। जैसा कि मैंने पहले ही बताया है सारा खेल सब्र का है और ज्यादातर लोगो को सब्र रखना नहीं आता वरना उनको भी पता है कि उनके और अमीरी के बीच सिर एक सब्र का फासला है। बस एक सब्र की बात है और अमीरी उनके दरवाज़े पर दस्तक देंगी लेकिन यह सब्र करना बड़ी ही मुश्किल चुनौती होती है लेकिन जो आखिर तक सब्र रख लेता है उसे फल मिलता है और यक़ीन मानिए वह फल बहुत मीठा होता हैं।