Power of compounding क्या है? compounding कैसे काम करता हैं?


जब आप 20 से 21 साल के होते हैं जहां अपनी जिंदगी बिल्कुल 0.00 रुपए से शुरुआत करते हैं। इसलिए 
आपको बहुत मेहनत करने के बाद saving और Investment करके जिंदगी का पहला 1 करोड़ कमाने में 15 से 20 वर्ष लग सकता हैं। लेकिन अगला 1 करोड़ कमाने में आपको सिर्फ 3-5 वर्ष ही लगेगा और उसके बाद अगला 2 करोड़ कमाने में मात्र 3-5 वर्ष ही लगेगा।


आप अपने 20s में है और में आपसे कहूं कि आप भविष्य में; 50 वर्ष की उम्र में 5 करोड़ के मालिक होंगे तो शायद ही आप इस बात पर विश्वास करेंगे। क्योंकि 40 साल की उम्र में ही तो आपने अपना पहला 1 करोड़ कमाया है और 5 करोड़ का लक्ष्य अभी भी बहुत दूर है। लेकिन यही पर आप compounding का जादू देखेंगे जहा करोड़पति बनने के 10 साल में ही आपके 1 करोड़ की वेल्यू 4 से 5 करोड़ हो जाएगी।

Magic of Compounding example:

मान लीजिए कि 3 साल के कॉन्ट्रैक्ट के साथ किसी कंपनी में आपको जॉब के लिए चुन लिया गया है। 3 साल के इस कॉन्ट्रैक्ट में आपको सैलरी पैकेज के रूप दो आप्शन दिया जाता है:
Option 1. एक लाख प्रति माह (3 वर्ष के लिए)
Option 2. एक पैसा प्रति माह लेकिन प्रत्येक महीने पिछले महीने की सैलरी से दुगनी राशि (3 वर्ष के लिए) मिलेगी। यानी पहले महीने 1 पैसा, दूसरे महीने 2 पैसा और तीसरे महीने 4 पैसा मिलेगा।

तो आपने कोन सा सैलरी पैकेज चुनेंगे?

अगर आपने पहला आप्शन चुना है तो आपको 3 वर्ष में कुल 36 लाख रुपए प्राप्त होता है। लेकिन आपने दूसरा आप्शन चुना है तो आपको 3 वर्ष में कुल 68 करोड़ 78 लाख 94 हजार रुपए प्राप्त होता।




क्योंकि यहां हर बार राशि दुगना हो रहा है यानी इसमें हर महीने 100% का रिटर्न प्राप्त हो रहा है। लेकिन ऐसा असल जिंदगी में होना मुमकिन नहीं है। लेकिन इससे हमें बहुत सारी चीज़ें सीखने मिलती है। जैसें अगर आप ध्यान देंगे तो पहले महीने में आपको सिर्फ एक पैसा मिलता है और कुल 68 करोड़ रुपए में से आधी राशि आपको आखरी महीने में प्राप्त हो रहा है। यानि शुरुआत में आपको यह पता ही नही चलेगा कि आपका पैसा धीरे-धीरे बढ़ रहा है और इसी वजह से ज़्यादातर लोग शुरुआत में ही हार मान लेते हैं और अपना Investment निकाल लेते हैं। इसलिए अगर आप compounding का जादू देखना चाहते हैं तो थोड़ा इंतजार करना सीखना होगा क्योंकि इसके बिना आप इसका फ़ायदा नहीं उठा पाएंगे।


Power of Compounding एक दिलचस्प और शक्तिशाली चीज़ है आप जितनी जल्दी invest करना शुरू करेगे उतना ही ज्यादा लाभ उठा पाएंगे; और जैसा कि दुनिया के महान वैज्ञानिको अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा है – “compounding दुनिया का आठवा अजूबा है जो इसे समझता है, वह कमाता है । जो नहीं समझता है, वह भुगतान करता है ।“ इसलिए, अगर अभी तक आपने निवेश करने के लिए कोई Demat a/c नहीं खोला है तो Upstox से फ्री में आप एक Demat a/c खोल सकते हैं; और अभी से स्टॉक मार्केट में निवेश करना शुरू कर देना चाहिए। ‌क्योंकि स्टॉक मार्केट एक compounding मशीन हैं यह कुछ ही सालों में आपके पैसों को 2x, 3x या 100x करने की क्षमता रखता है।

Power of Compounding.
He who understands it, earns it. He who doesn't, pays it.”

Albert Einstein